Header Ads Widget

Responsive Advertisement

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह आपके व्यवसाय में कैसे मदद करती है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

जैसा कि आप देख सकते हैं, डिजिटल मार्केटिंग एक व्यापक विषय है। डिजिटल मार्केटिंग रणनीति और रणनीतियाँ लोगों तक ऑनलाइन पहुँचने के शक्तिशाली तरीके हैं। वे आपके संचार को आकार देने में मदद के लिए एक महत्वपूर्ण संदर्भ बिंदु के रूप में दो-तरफा संचार और विश्लेषण प्रदान करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मूल परिभाषा यह है कि यह विभिन्न चैनलों के माध्यम से अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने का एक तरीका है। यह आपको विशिष्ट जनसांख्यिकी को लक्षित करते हुए नए और मौजूदा उत्पादों या सेवाओं के लिए ब्रांड जागरूकता बनाने की अनुमति देता है। यह एक ही रणनीति अलग-अलग लोगों तक उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं और रुचियों के साथ-साथ खरीदार की यात्रा के दौरान उनकी स्थिति के आधार पर अलग-अलग तरीकों से पहुंच सकती है।

और यही डिजिटल मार्केटिंग के मूल सिद्धांत हैं। यह काफी सरल है: एक वेबसाइट बनाएं, उसे अच्छी सामग्री से भरें, और फिर लोगों को उसे ढूंढने में मदद करें। हालाँकि, सरलता को मूर्ख मत बनने दीजिए—संभवतः आपको उस सरल कथन को बनाने और समझने में वर्षों लग गए। आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ!

डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग की एक बहुत ही लोकप्रिय शाखा है। इसमें ऑनलाइन मार्केटिंग और इंटरनेट विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग शामिल है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

सर्च इंजन अनुकूलन:

खोज इंजन अनुकूलन (खोज इंजन अनुकूलन) तकनीकी रूप से विज्ञापन और विपणन का एक रूप होने के बजाय एक विज्ञापन उपकरण है। यह वेब पेजों को खोज इंजन प्रभाव पृष्ठ (SERP) पर आकर्षक बनाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वेब साइटें सर्वोत्तम व्यवहार्य रैंकिंग प्राप्त करें। यह उपकरण इन चार कारकों पर फलता-फूलता है - उपयोगकर्ता जुड़ाव, सामग्री की प्रथम श्रेणी, प्रथम श्रेणी और इनबाउंड लिंक की संख्या, और मोबाइल-मित्रता।

सामग्री विज्ञापन और विपणन:

लागू और आकर्षक तथ्य किसी भी माध्यम से मजबूत रिश्तों की पुष्टि कर सकते हैं, और इसे साबित करने के लिए बहुत सारे आँकड़े उपलब्ध हैं। इसलिए, पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत, सामग्री सामग्री विज्ञापन का लक्ष्य परिणामों को ग्राहकों में परिवर्तित करने के लिए आकर्षित करना है। सामग्री सामग्री की विशिष्ट शैलियों में ब्लॉग पोस्ट, ई-पुस्तकें, समाचार पत्र, वीडियो या ऑडियो प्रतिलेख, श्वेतपत्र और इन्फोग्राफिक्स शामिल हैं।

सोशल मीडिया विज्ञापन और मार्केटिंग:

सोशल मीडिया विज्ञापन का तात्पर्य ऑनलाइन लोगो का ध्यान बढ़ाना और लोगों को चर्चा में शामिल करके आगंतुकों को आकर्षित करना है। इसमें आपकी इंटरनेट साइट पर शेयर, फीडबैक या कुल क्लिक की संख्या के साथ-साथ आपके लक्षित दर्शकों को समझने के लिए एकीकृत सहभागिता मेट्रिक्स की सुविधा है।
क्लिक मार्केटिंग के साथ भुगतान-संगत

पे-पर-क्लिक (पी.सी.) वर्चुअल मार्केटिंग का एक रूप है जो आपके वर्चुअल विज्ञापनों के लिए प्रत्येक क्लिक के साथ आपसे मूल्य प्राप्त करता है। इस दृष्टिकोण पर, आप अपने अभियान की प्रतिष्ठा का परीक्षण करने के लिए अपने लक्ष्य रूपांतरण चुन सकते हैं और उन्हें अपने चुने हुए डिजिटल विज्ञापन चैनलों के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं।

सहबद्ध विज्ञापन और विपणन:

यह आभासी विज्ञापन रणनीति आपको किसी अन्य व्यक्ति या एजेंसी के व्यावसायिक उद्यम के विज्ञापन के माध्यम से पैसा कमाने की अनुमति देती है। बिक्री-साझाकरण मॉडल पर चलते हुए, जब भी ग्राहक आपके द्वारा बेचे जाने वाले गैजेट खरीदते हैं तो आपको कमीशन मिल सकता है।
देशी विज्ञापन और विपणन

यह एक प्रच्छन्न आभासी विपणन दृष्टिकोण है जिसका लक्ष्य व्यापक सामग्री के साथ संयोजन करना है, जिससे यह विज्ञापन के रूप में बहुत कम स्पष्ट हो जाता है।

प्रभावशाली विज्ञापन:

सहयोगी विज्ञापन और विपणन की तरह, प्रभावशाली विज्ञापन और विपणन अपने अनुयायियों को आपके उत्पादों या सेवाओं का समर्थन करने के लिए एक बड़े अनुयायी के साथ एक प्रतिष्ठित प्रभावशाली व्यक्ति के साथ काम करने पर निर्भर करता है। व्यापक और नवीनतम लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए यह एक प्रभावी रणनीति है।

विपणन स्वचालन:

यह तकनीक आभासी विज्ञापन अभियानों में विज्ञापनों की प्रासंगिकता और दक्षता को बढ़ाने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करती है। साथ ही, यह आपके और आपके दर्शकों के बीच जुड़ाव को भी बेहतर बनाता है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे काम करती है?

भले ही डिजिटल विज्ञापन के लाभ प्रचुर मात्रा में हैं, इस तथ्य को याद रखें कि वेब विज्ञापन और मार्केटिंग का हर रूप अपने ढंग से काम करता है। व्यवसायों को यह पता लगाने से पहले बड़ी छवि का मूल्यांकन करने में समझदारी होगी कि किस प्रकार की वर्चुअल मार्केटिंग में निवेश करना है और किस संरचना का उपयोग करना है। आम तौर पर आपको चलने से पहले धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है - अपनी ऑनलाइन विज्ञापन रणनीति के साथ छोटी शुरुआत करें और जैसे-जैसे व्यवसाय विभिन्न क्षेत्रों का आदी हो जाएगा, आगे बढ़ें।

डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग कंपनियों के लिए अत्यधिक उपयोगी है क्योंकि यह उन्हें अपने दर्शकों को उतनी ही दूरी तक बढ़ाने की अनुमति देता है जितनी उनकी वित्तीय अनुमति देता है। सिक्के के विपरीत पहलू पर, इंटरनेट मार्केटिंग एजेंसियों को केवल सही लक्ष्य तक मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने का मौका देती है। बाज़ार। दूसरे शब्दों में, एक कंपनी बजट पर रहते हुए भी स्थानीय, देशव्यापी या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सटीक लक्षित उपभोक्ताओं तक पहुंच सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे शुरू करें?

अपने डिजिटल मार्केटिंग करियर की शुरुआत करने के लिए, आपको अपने इतिहास के प्रमुख कारकों की आवश्यकता है: शिक्षा और आनंद। सबसे अच्छी जानकारी यह है कि नियोक्ता आवश्यक रूप से विज्ञापन और विपणन स्तर या वर्षों के अनुभव वाले गतिविधि उम्मीदवारों की तलाश नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वे ऐसे प्रतिभावान लोगों को चाहेंगे जो विश्वविद्यालय में पढ़ाए नहीं गए हों। खुशी की बात है कि परिवर्तन के उपकरणों की जांच के लिए ऑनलाइन बहुत सारे शानदार संसाधन मौजूद हैं। यदि आपको आनंद की कमी है, तो निम्नलिखित कार्य करना याद रखें:

  1. एक गैर-लाभकारी संस्था के लिए स्वयंसेवक जो आभासी विपणक की इच्छा रखता है
  2. पड़ोस इंटर्नशिप के लिए अभ्यास करें
  3. अपना ब्लॉग शुरू करें और डिजिटल विज्ञापन और मार्केटिंग के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि और समीक्षाएँ प्रस्तुत करें
  4. अपने बायोडाटा को सजाने के लिए ऑनलाइन प्रकाशनों और प्रमाणपत्रों में नामांकन करें
  5. आभासी उद्यमियों का मुनाफ़ा और भविष्य

धन्यवाद मेरा ब्लॉग अने के लेया

Post a Comment

0 Comments