Header Ads Widget

Responsive Advertisement

एसईओ क्या है

एसईओ क्या है

 Full Form: SEO क्या है और एसईओ मतलब क्या है - NewsMeto

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।" सरल शब्दों में, search engine optimization का अर्थ है Google, Microsoft Bing और अन्य खोज इंजनों में अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने की प्रक्रिया, जब भी लोग खोजते हैं:

             आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद.

             आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ.

             उन विषयों की जानकारी जिनमें आपकी गहरी विशेषज्ञता और/या अनुभव है।

खोज परिणामों में आपके पृष्ठों की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, आपको ढूंढे जाने और क्लिक किए जाने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। अंततः, खोज इंजन अनुकूलन का लक्ष्य वेबसाइट आगंतुकों को आकर्षित करने में मदद करना है जो ग्राहक, ग्राहक या दर्शक बन जाएंगे जो वापस आते रहेंगे।

आप इस गाइड में क्या सीखेंगे:

             seo SEM और percent से किस प्रकार भिन्न है?

             search engine optimization क्यों महत्वपूर्ण है

             एसईओ प्रकार और विशेषज्ञता

             seo कैसे काम करता है

             seo कैसे सीखें

Seo SEM और p.C से किस प्रकार भिन्न है?

एसईएम और पीपीसी दो अन्य सामान्य शब्द हैं जिनके बारे में आप यहां सर्च इंजन लैंड पर बहुत कुछ पढ़ेंगे और बड़े सर्च मार्केटिंग समुदाय में इनके बारे में सुनेंगे।

इन दोनों शब्दों के बारे में और वे एसईओ से कैसे संबंधित हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

एसईओ बनाम एसईएम

SEM का मतलब सर्च इंजन मार्केटिंग है - या, जैसा कि इसे आमतौर पर जाना जाता है, सर्च मार्केटिंग।

सर्च मार्केटिंग एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग है। यह search engine optimization और percent गतिविधियों के संयोजन के लिए एक व्यापक शब्द है, जिसका उद्देश्य ऑर्गेनिक खोज और सशुल्क खोज के माध्यम से ट्रैफ़िक चलाना है।

सीधे शब्दों में कहें तो, खोज विपणन भुगतान और अवैतनिक दोनों प्रयासों के माध्यम से खोज इंजन से ट्रैफ़िक और दृश्यता प्राप्त करने की प्रक्रिया है।

तो search engine optimization और SEM कैसे भिन्न हैं? तकनीकी रूप से वे भिन्न नहीं हैं - search engine optimization केवल SEM का आधा हिस्सा है:

  •     seo = खोज इंजनों से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाना।
  •     SEM = खोज इंजनों से ऑर्गेनिक और सशुल्क ट्रैफ़िक चलाना।

अब, यहीं पर चीजें थोड़ी भ्रमित हो जाती हैं।

             आज, बहुत से लोग SEM का उपयोग p.C के साथ विनिमेय रूप से करते हैं (जिसके बारे में हम अगले भाग में बात करेंगे)

             ऐसा लगता है कि यह विचार search engine optimization को कमज़ोर करता है। हालाँकि, search engine optimization मार्केटिंग है, जैसे percent मार्केटिंग है।

             search engine optimization और SEM के बारे में सोचने का सबसे अच्छा तरीका यहां दिया गया है:

             कल्पना कीजिए कि SEM एक सिक्का है। search engine optimization उस सिक्के का एक पहलू है. पीपीसी दूसरी तरफ है.

एसईओ बनाम पीपीसी

पीपीसी का मतलब भुगतान-प्रति-क्लिक है - एक प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग जहां विज्ञापनदाताओं से उनके किसी विज्ञापन पर क्लिक किए जाने पर शुल्क लिया जाता है।

मूल रूप से, विज्ञापनदाता उन विशिष्ट कीवर्ड या वाक्यांशों पर बोली लगाते हैं जिनके लिए वे अपने विज्ञापन खोज इंजन परिणामों में दिखाना चाहते हैं। जब कोई उपयोगकर्ता उन कीवर्ड या वाक्यांशों में से किसी एक को खोजता है, तो विज्ञापनदाता का विज्ञापन शीर्ष परिणामों में दिखाई देगा।

तो फिर, अगर हम खोज विपणन को एक सिक्के के रूप में सोचते हैं, तो एसईओ और पीपीसी एक ही सिक्के के दो पहलू हैं - एसईओ अवैतनिक पक्ष है, पीपीसी भुगतान पक्ष है।

एक अन्य मुख्य बिंदु: यह महत्वपूर्ण है कि इसे कभी भी "एसईओ बनाम पीपीसी" (यानी, कौन सा बेहतर है) के रूप में सोचें क्योंकि ये पूरक चैनल हैं। यह कोई एक या दूसरा प्रश्न नहीं है - हमेशा दोनों को चुनें (जब तक आपका बजट इसकी अनुमति देता है)

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, SEM और % शब्द उद्योग के भीतर परस्पर उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, सर्च इंजन लैंड पर ऐसा मामला नहीं है।

जब भी हम "SEM" का उल्लेख करते हैं, तो ऐसा इसलिए होगा क्योंकि हम search engine optimization (ऑर्गेनिक सर्च) और % (पेड सर्च) दोनों का उल्लेख कर रहे हैं।

यदि आप इसके पीछे के इतिहास के बारे में उत्सुक हैं कि एसईओ को छोड़कर "एसईएम" का अर्थ "पीपीसी" कैसे हुआ, तो आप इन लेखों को गहराई से पढ़ सकते हैं:

             कैसे विकिपीडिया ने पीपीसी/पेड सर्च को एसईएम में बदल दिया

             क्या SEM = seo + CPC अभी भी जुड़ता है?

Digital Marketing Jobs:seo एक्सपर्ट बनकर हासिल करें लाखों का पैकेज,क्या  होता है एसईओ,कैसे बनेगा इसमें कॅरिअर - Get A Package Of Lakhs By Becoming  An Seo Expert, What Is Seo, How To

Search engine optimization क्यों महत्वपूर्ण है?

Search engine optimization एक महत्वपूर्ण मार्केटिंग चैनल है. सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण: ऑर्गेनिक खोज सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक का 53% प्रदान करती है।

यही एक बड़ा कारण है कि वैश्विक एसईओ उद्योग 2028 तक 122.11 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। एसईओ सभी आकार के ब्रांडों, व्यवसायों और संगठनों के लिए वास्तविक व्यावसायिक परिणाम प्रदान करता है।

जब भी लोग कहीं जाना चाहते हैं, कुछ करना चाहते हैं, जानकारी ढूंढना चाहते हैं, शोध करना चाहते हैं या कोई उत्पाद/सेवा खरीदना चाहते हैं - तो उनकी यात्रा आम तौर पर एक खोज से शुरू होती है।

लेकिन आज, खोज अविश्वसनीय रूप से खंडित है। उपयोगकर्ता पारंपरिक वेब सर्च इंजन (जैसे, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट बिंग), सोशल प्लेटफॉर्म (जैसे, यूट्यूब, टिकटॉक) या रिटेलर वेबसाइट (जैसे, अमेज़ॅन) पर खोज कर सकते हैं।

वास्तव में, अमेरिका के sixty one% ऑनलाइन खरीदार अमेज़ॅन पर अपने उत्पाद की खोज शुरू करते हैं, जबकि 49% जो Google जैसे खोज इंजन पर शुरुआत करते हैं। उसी शोध से यह भी नोट करें:

             Walmart.Com पर 32% शुरुआत।

             20% यूट्यूब पर शुरू।

             19% फेसबुक पर शुरू।

             इंस्टाग्राम पर 15% शुरुआत.

             टिकटॉक पर 11% शुरुआत।

हर साल खरबों खोजें की जाती हैं। खोज अक्सर वेबसाइटों के लिए ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होती है, जिससे किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर "खोज इंजन अनुकूल" होना आवश्यक हो जाता है जहां लोग आपके ब्रांड या व्यवसाय को खोज सकें।

इसका मतलब यह है कि आपकी दृश्यता में सुधार, और आपके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग, आपकी निचली रेखा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है,

एसईओ भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (या एसईआरपी) अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं - खोज सुविधाओं (और पीपीसी विज्ञापनों) से भरे हुए हैं। एसईआरपी सुविधाओं में शामिल हैं:

  • ज्ञान पटल.
  •     विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट्स.
  •     मानचित्र.
  •     इमेजिस।
  •     वीडियो.
  •     शीर्ष कहानियाँ (समाचार)
  •     लोग भी पूछते हैं.
  •     हिंडोला.

ब्रांडों और व्यवसायों के लिए एसईओ महत्वपूर्ण होने का एक और कारण: अन्य मार्केटिंग चैनलों के विपरीत, अच्छा एसईओ कार्य टिकाऊ होता है। जब कोई सशुल्क अभियान समाप्त होता है, तो ट्रैफ़िक भी समाप्त हो जाता है। सोशल मीडिया ट्रैफ़िक से आने वाला ट्रैफ़िक सबसे अधिक अविश्वसनीय है - और जो पहले था उसका एक अंश।

एसईओ समग्र विपणन की नींव है, जहां आपकी कंपनी जो कुछ भी करती है वह मायने रखती है। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि आपके उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने यहां लागू कर सकते हैं:

  1.     अभियान (भुगतान किया गया और जैविक)
  2.     वेबसाइट सामग्री.
  3.     सोशल मीडिया गुण.

एसईओ एक ऐसा चैनल है जो प्रमुख व्यावसायिक लक्ष्यों (जैसे, रूपांतरण, विज़िट, बिक्री) को प्राप्त करने के लिए आवश्यक ट्रैफ़िक को संचालित करता है। यह विश्वास भी बनाता है - एक वेबसाइट जो अच्छी रैंक करती है उसे आम तौर पर आधिकारिक या भरोसेमंद माना जाता है, जो प्रमुख तत्व हैं जिन्हें Google बेहतर रैंकिंग के साथ पुरस्कृत करना चाहता है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह आपके व्यवसाय में कैसे मदद करती है?

 

 

Post a Comment

0 Comments